एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, क्या विराट कोहली, केएल राहुल की हुई वापसी?

एशिया कप क्रिकेट जगत के कुछ बेहद मशहूर और लोकप्रिय टूर्नामेंट में से एक है। 27 अगस्त 2022 से शुरू होने वाले एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम 28 अगस्त को पाकिस्तान का सामना करेगी. एशिया कप के लिए टीम इंडिया में पूर्व कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान केएल राहुल की वापसी हुई है.

विराट कोहली भी एशिया कप की तैयारियों में जुट गए हैं. बता दें काफी लंबे वक्त से विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है. ऐसे में उम्मीद है कि एशिया कप में विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारी देखने को मिल सकती है. 

बता दें एशिया कप एक दिवसीय टूर्नामेंट है जो एशियाई देशों में हर दो साल में होता है। एशिया कप 2022 का 14वां संस्करण UAE में खेला जाएगा और साथ ही 2023 विश्व कप के लिए प्री-क्वालीफायर के रूप में पेश किया जाएगा। वहीं इस टूर्नामेंट में छह टीमें हिस्सा लेंगी जिनके बीच आपस में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।.

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और क्वालीफायर – प्रत्येक टीम के पास वहाँ पहुंचने के लिए एक अलग रास्ता है। एशिया कप का पहला संस्करण साल 1984 में आयोजित किया गया था. तब इसमें सिर्फ तीन टीमों ने हिस्सा लिया था. तब से अब तक 13 संस्करण आयोजित हो चुके हैं, जिसमें श्रीलंका से 5 बार एशिया कप का खिताब जीता है, तो भारत ने सबसे अधिक 7 बार एशिया कप का ताज हासिल किया है.

हालांकि सबसे दिलचस्प बात ये है कि एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में कभी भी भारत और पाकिस्तान का मुकाबला नहीं हुआ है. वजह है कि दोनों टीमें कभी एक साथ फाइनल में जगह बना नहीं पाई हैं.

जानें एशिया कप का इतिहास

अप्रैल 1984 में यूएई के एशिया कप के पहले संस्करण में भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उसने 1988 में बांग्लादेश की मेजबानी में श्रीलंका को छह विकेट से मात देकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था। भारतीय टीम ने एशिया कप खिताबी हैट्रिक अपनी मेजबानी में 1990/91 में पूरी की।

इसके बाद उसने 1995 में शारजाह में श्रीलंका को ही आठ विकेट से पराजित कर लगातार चौथी बार खिताब जीता था। आपको बता दें कि 1986 में खेले गए एशिया कप में भारत ने हिस्सा नहीं लिया था। 1986 में श्रीलंका ने इस खिताब को अपने नाम किया था।  1995 में खिताब जीतने के बाद भारत को अपने अगले खिताब के लिए 15 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा।

हालांकि इन 15 वर्षो के बीच में वह तीन बार खिताब जीतने से चूक गया था और तीनों बार श्रीलंका के हाथों फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा था। लगातार दो बार खिताब से चूकने के बाद भारत ने 2010 में मेजबान श्रीलंका को 81 रन से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार एशिया का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

लेकिन, इसके बाद वह 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा। 2016 में पहली बार टी-20 प्रारूप में शुरू किए इस टूर्नामेंट में भारत ने मेजबान बांग्लादेश को मात देकर खिताब अपने नाम किया। 

एशिया कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, क्या विराट कोहली, केएल राहुल की वापसी?

परिमेच पर रजिस्टर कर पाएं बोनस

एशिया कप के ऑड्स पहले से ही सेट होने से लोगों को अपनी किस्मत आज़माने का मौका भी मिल गया है , जिसका मतलब है कि आपका परिमैच पर अपना दांव लगाने का समय आ गया है! तुरंत ही एशिया कप विजेता की भविष्यवाणी करने की कोशिश करें!

 क्रिकेट प्रेमी अपने इस पसंदीदा खेल टूर्नामेंट को लेकर काफी उत्साहित हैं! तो इस खेल के लिए अपने प्यार को असली पैसे में क्यों न बदलें? परिमेच भारत की सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स बेटिंग वेबसाइटों में से एक है, जहां आपके पास बेटिंग विकल्पों का एक काफी ज्यादा संग्रह है!

 ये लोगों को क्रिकेट, फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल, या आदि खेलों पर बेट लगाने का मौका देती है! आपको बस अपना अकाउंट रजिस्टर करना है, उसमें टॉप-अप करना है, और स्पोर्ट्स बेटिंग की एक शानदार दुनिया में आप जा पायेंगे!

एशिया कप एक ODI यानि एक दिवसीय मैचों का टूर्नामेंट है जो हर दो साल में होता है और विभिन्न मेज़बान देशों में आयोजित होता है। यह सबसे महत्वपूर्ण क्रिकेट आयोजनों में से एक है जो खेल सट्टेबाज़ी के अवसरों का एक विशाल संग्रह प्रदान करता है! यदि आप क्रिकेट के प्रति अपने प्यार से कुछ पैसा भी कमाना चाहते हैं, तो परिमैच पर जाएं और अपना दांव लगाएं!

एशिया कप 2022 शेड्यूल

इससे पहले कि आप अपना दांव लगाएं, आपको इसका शेड्यूल समझ लेना चाहिए! शेड्यूल की माने तो भारत ग्रुप ए में पाकिस्तान और क्वालिफायर टीम के साथ है। टीम इंडिया 31 अगस्त को ग्रुप को तीसरी टीम क्वालिफायर के साथ भिड़ेंगी जबकि पाकिस्तान की टीम क्वालिफायर के खिलाफ दो सितंबर को खेलेगी।

ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें हैं।दोनों  ग्रुप की टॉप दो-दो टीमें सुपर फोर चरण के क्वालिफाई करेगी । इसकी भी काफी संभावना  है कि  ग्रुप ए से  भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर फोर के लिए क्वालिफाई करेंगी, जिसमें दोनों टीमें चार सितंबर को फिर से एक दूसरे का सामना कर सकती हैं। सुपर फोर चरण  की शीर्ष दो टीमें 11 सितंबर को खेले जाने वाले फाइनल के लिए क्वालिफाई करेगी।

एशिया कप बेटिंग ऑड्स

टूर्नामेंट नज़दीक आने से एशिया कप सट्टेबाजी की दरें बदलेंगी, फिलहाल यह बताना मुश्किल है कि खिताब के लिए सबसे अच्छा दांव कौन हो सकता है। भारत स्पष्ट पसंद है, लेकिन फिलहाल इसका प्रदर्शन थोड़ा चिंताजनक रहा है। पाकिस्तान डिफेंडिंग चैंपियन है, लेकिन यह टीम भी पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं खेल रही है।

बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान ने भी हाल के वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्होंने अभी तक साबित नहीं किया है कि वे इस आकार का टूर्नामेंट जीत सकते हैं। और टूर्नामेंट शुरू होते ही एशिया कप के ऑड्स बदल सकते हैं।परिमैच अपने यूज़र्स को महत्व देता है और उन्हें सबसे अच्छे ऑड्स प्रदान करता है। तो, एशिया कप 2022 मैच टाइम टेबल देखने के बाद एशिया कप पॉइंट टेबल का विश्लेषण करें, और अभी अपना दांव लगाएं!

Also read | Commonwealth Game 2022 Schedule : India Full Squid, Live Steaming and Watch CWG 2022

Leave a Comment